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breast feeding in Hindi

After Delivery Diet Chart For Indian Mother : प्रसव के बाद मां का शरीर बहुत कमजोर हो जाता है। लोगों का कहना है कि डिलीवरी के बाद बच्चे के साथ मां का भी दोबारा जन्म होता है, इसलिए डिलीवरी के बाद मां को अपने बच्चे के साथ-साथ अपना भी ख्याल रखना पड़ता है. क्योंकि बच्चे की वृद्धि और विकास मां के दूध पर निर्भर करता है। अगर मां अच्छा पौष्टिक खाना खाती है, अपने खान-पान पर ध्यान देती है तो इससे मां के साथ-साथ बच्चे को भी फायदा होता है।

जब मैं मां थी तो अपने खाने-पीने पर बहुत ध्यान देती थी, मुझे अब भी इसका लाभ मिल रहा है। अभी मेरा बेटा अनीश 1 साल का है लेकिन उसे कभी मां के दूध यानी मां के दूध की कमी नहीं हुई और न ही उसने 6 महीने तक कभी बीमार पढ़ा। नहीं तो आज की मां का दूध बच्चे के जन्म से कम रह जाता है और फिर बच्चे को फार्मूला दूध देना शुरू कर देता है।

डिलीवरी के बाद आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ताकि आपकी सेहत अच्छी रहे, ये मैं अपने अनुभव में आपके साथ शेयर कर रहा हूं, उम्मीद है आपको इससे फायदा होगा।

After Delivery Diet Chart For Indian Mother In Hindi
After Delivery Diet Chart For Indian Mother In Hindi

भारतीय माँ के लिए डिलीवरी के बाद खाने के लिए खाना

पहली बार मां बनने वाली महिला को डिलीवरी के बाद उसे यह सवाल जरूर पढ़ना चाहिए कि ‘डिलीवरी के बाद क्या खाना चाहिए? ताकि मां और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा रहे।

प्रसव के बाद मां को सवा महीने (45 दिन) सात्विक आहार लेना होता है ताकि मां और बच्चे का स्वास्थ्य अच्छा बना रहे। खाने में देसी गाय का घी और मक्खन होना चाहिए। सूजी का घी-घी-चीनी-शिरलमा मिलाकर तैयार किया गया हलवा रोजाना खाना चाहिए।

पारंपरिक तरीके से बने गोंद के लड्डू भी रोजाना खाने चाहिए. लड्डू के लिए गोंद अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए। गोंद के लड्डू खाने से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं, कमर दर्द कम होता है और शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। गोंड के लड्डू तब तक खाना चाहिए जब तक बच्चा मां का दूध न पिला रहा हो।

वहीं, पहले तिमाही महीने से पहले ही मेथी दाना देकर घी में भुने हुए लड्डू खाना अच्छा रहता है. यह गर्भाशय को ठीक करने में मदद करता है और मां के दूध को शुद्ध रखने में भी मदद करता है।

जैतून के बीज भी पौष्टिक होते हैं और मां के दूध को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए जैतून के दूध में बनी खीर, चीनी और घी या जैतून के नारियल के लड्डू खाने चाहिए।

मां को पर्याप्त दूध मिले इसके लिए उसे दूध भी पीना चाहिए। दिन में 2 से 3 कप दूध में शतावरी कल्प डालकर सेवन करना चाहिए। साथ ही रोज सुबह पानी में भिगोकर पंचामृत और बादाम का भी सेवन करना चाहिए इससे न सिर्फ मां को फायदा होगा, साथ ही मां के दूध से बच्चे को भी फायदा होगा.

Delivery Ke Baad Konsi Sabji khaye (Vegetables To Eat After Delivery)

प्रसव के बाद मां को शुद्ध देसी गाय के घी में बने फल और सब्जियां घर में ही खानी चाहिए। उदाहरण के लिए, आप गिलके (sponge gourd), तोंडली (Ivy Gourd), करेला (bitter gourd),  कद्दू (pumpkin), लौकी (bottle gourd), पडवड परवर, भिन्डी (ladyfinger)  आदि फल और सब्जियां रोजाना खा सकते हैं। कभी-कभी आप हफ्ते में दो बार उबले हुए आलू की सब्जी खा सकते हैं।

इसके साथ ही आप लाल चौलाई(Red amaranthus), मेंथी (fenugreek) , पालक(Spinach), चौलाई(amaranthus)  ये हरी सब्जियां खा सकते हैं.

सलाद में आप मूली (radish ), चुकंदर (Beet root )खीरा (कुकुम्बर),गाजर(carrot), इन सब्जियों को खा सकते हैं, लेकिन गाजर और इनके टुकड़ों को भाप में थोड़ा पकाकर ही खाना चाहिए।

Spices To Eat After Delivery  (डिलीवरी के बाद सब्जी में कोनसे मसाला डेल )

वैसे तो डिलीवरी के बाद मां को ज्यादा मसालेदार और मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए। लेकिन कुछ मसाले प्रसव के बाद मां के शरीर के लिए उपयोगी होते हैं।

इसलिए मसालों में जीरा, हल्दी, धनिया पाउडर, मेथी दाना, अदरक, नारियल, आम, अजवाइन, हींग, काली मिर्च, दालचीनी, तेज पत्ता, धनिया इन सभी मसालों का प्रयोग सब्जी में करना चाहिए। इसमें जीरा और हल्दी का अधिक प्रयोग करना चाहिए क्योंकि जीरा और हल्दी मां के दूध को शुद्ध करने और उसे बढ़ाने में मदद करते हैं।

Grains To Eat After Delivery – (डिलिवरी के बाद सब्जी के साथ खाने के लिए अनाज )

डिलीवरी के बाद सिर्फ सब्जियां ही नहीं बल्कि पार्टी भी खाना जरूरी है। पार्टियों में आपको मूंग की दाल रोज खानी चाहिए और बार के बीच में आप अरहर की दाल भी खा सकते हैं.

आप चावल भी खा सकते हैं। चावल को अधिक पानी में पकाना है और चावल खाने में बहुत नरम होने चाहिए। चावल की जगह कभी-कभी कबर सोजी भी खानी चाहिए।

गेहूं की रोटी को आप रोटी में खा सकते हैं. हो सके तो रोटी कम खाएं। रोटी खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप दाल में नरम रोटी ही खाएं।

After Delivery Diet Chart For Indian Mother In Hindi
After Delivery Diet Chart For Indian Mother In Hindi

Fruits To Eat After Delivery – डिलीवरी के बाद कोसा फल खाना चाहिए

कभी-कभी फलों को नाश्ते में या दोपहर में खाया जा सकता है। फलों में अगर आप सेब, अनार, पपीता, नारियल पानी, मीठे अंगूर खाते हैं तो कोई समस्या नहीं है।

Drink lots of fluids : बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं। आपके शरीर को बहुत सारे तरल पदार्थ (दिन में लगभग 6-10 गिलास) की आवश्यकता होती है, खासकर यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान करा रही हों। ज्यादा से ज्यादा पानी, दूध और फलों का जूस पिएं।

Lose weight safely : सुरक्षित रूप से वजन कम करें। अपने बच्चे के जन्म के बाद सुरक्षित रूप से वजन कम करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। बहुत जल्दी वजन कम करना आपके स्तन दूध की आपूर्ति को प्रभावित कर सकता है। आहार की गोलियाँ न लें। इनमें हानिकारक दवाएं होती हैं जो आपके बच्चे को स्तन के दूध के माध्यम से पहुंचाई जा सकती हैं।

Take prenatal vitamins : प्रसव पूर्व विटामिन लें। यदि आप स्तनपान करा रही हैं, तो अपने प्रसवपूर्व विटामिन लेना जारी रखना एक अच्छा विचार है। आपका डॉक्टर इन गोलियों को लिख सकता है ताकि आपका स्वास्थ्य बीमा लागत के एक हिस्से को कवर करे।

Limit junk food : जंक फूड सीमित करें। सोडा पॉप, कुकीज़, डोनट्स, आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ कभी-कभी ठीक होते हैं, लेकिन उन्हें स्वस्थ खाद्य पदार्थों की जगह न लेने दें!

 

Food To Avoid After Delivery – डिलीवरी के बाद क्या खाएं नहीं (डिलीवरी के बाद खाने से बचें)

फलियां और दालों में लोबिया, चना, राजमा, चना दाल ऐसे पचने में भारी चीजें न खाएं।

सब्जियों में शिमला मिर्च, ग्वार फली, हरा प्याज, पत्ता गोभी, फूलगोभी, ऐसी वात बढ़ाने वाली सब्जियां और तामसिक सब्जियां जैसे लहसुन, प्याज, बैगन न खाएं। इसके साथ ही पचने में भारी सब्जियां जैसे रतालू, कटहल, मशरूम, गांठ गोभी नहीं खाना चाहिए।

फलों में आम, अनानास, इमली, संतरा और सीताफल, चीकू, अमरूद जैसे खट्टे फल नहीं खाने चाहिए।

अंडे, एक दिन से अधिक मांसाहारी भोजन या बचा हुआ भोजन इस तरह नहीं खाना चाहिए। चूंकि मांसाहारी भोजन पाचन से भरपूर होता है, इसलिए इसे पहले 15 दिनों तक बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए।

खट्टा दही, मीठी लस्सी, श्रीखंड, किण्वित भोजन, आम का अचार, ठंडा ठंडा पानी, शीतल पेय, आइसक्रीम जैसी ठंडी चीजें, पानीपुरी जैसे फास्ट फूड, पाव भाजी ये सब प्रसव के बाद मां को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। फलों में आम, अनानास, इमली और सीताफल, चीकू जैसे खट्टे फल नहीं खाने चाहिए।

शराब: वाइन, वाइन कूलर, बीयर, हार्ड लेमनेड जैसे पेय और अन्य माल्ट शराब पेय, शॉट्स और मिश्रित पेय में अल्कोहल होता है जो आपके स्तन के दूध के माध्यम से आपके बच्चे तक जाता है और आपके बच्चे के मस्तिष्क और शरीर के विकास को नुकसान पहुंचा सकता है।

कैफीन: कैफीन एक उत्तेजक है जो स्तन के दूध से बच्चे तक जाता है और विकास को प्रभावित कर सकता है। कैफीन चाय, कॉफी, चॉकलेट, कई शीतल पेय और ओवर-द-काउंटर दवाओं में पाया जाता है।

स्वोर्डफ़िश, शार्क, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश: इन मछलियों में पारा नामक विष का उच्च स्तर होता है। बुध आपके बढ़ते बच्चे के मस्तिष्क के लिए हानिकारक है। यदि आप टूना खाते हैं, तो सप्ताह में 6 औंस तक डिब्बाबंद टूना खाना ठीक है, लेकिन हल्का टूना चुनना सुनिश्चित करें।

Exercise After Pregnancy

Exercise helps Indian Mother:

  • गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा बढ़ाए गए वजन को कम करें
  • पीठ दर्द, कब्ज और सूजन को कम करें
  • आपकी आत्माओं को उठाता है और मुद्रा में सुधार करता है
  • मांसपेशियों की टोन और ताकत बनाने में मदद करता है
  • बेहतर नींद को बढ़ावा देता है
  • एक बार जब आपका डॉक्टर कहता है कि व्यायाम शुरू करना ठीक है, तो सक्रिय होने के कई तरीके हैं।

चलना व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह आपके शरीर पर बहुत कम तनाव डालता है। आपके बच्चे को शायद घुमक्कड़ी में चलने में भी मज़ा आएगा। हर दिन 20-30 मिनट या प्रति सप्ताह कम से कम 3 बार तेज चलने की कोशिश करें। घूमने जाने के लिए किसी दोस्त या अन्य नई माताओं से मिलें। घर से बाहर निकलना और दोस्तों या अन्य नई माताओं से जुड़ना अच्छा है। आपको अपने बच्चे के बारे में बात करने या अन्य वयस्कों के साथ रहने का मौका मिलेगा!

व्यायाम कक्षाएं आकार में आने का एक और मजेदार तरीका है और कभी-कभी आप एक ऐसी कक्षा ढूंढ सकते हैं जिसमें आपका बच्चा शामिल हो। उदाहरण के लिए, अपने क्षेत्र में एक माँ और शिशु योग कक्षा की तलाश करें।

डिलीवरी के बाद कितना पानी पीना चाहिए?

डिलीवरी के बाद मां को गुनगुना पानी पीना चाहिए। आपको उतना ही पानी पीना चाहिए जितना आपको चाहिए। आपको पानी धीरे-धीरे पीना है, एक बार में ढेर सारा पानी न पिएं। दिन के पीने के पानी को 20 मिनट तक उबालते रहना जरूरी है। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए।

Postnatal Diet Chart for Indian Mothers after Normal and Caesarean Delivery (In Hindi)

यह डाइट चार्ट आपको डिलीवरी के बाद ४५ दिनों के लिए फॉलो करना हैं उसके बाद आप अपने पसंद का खाना थोड़ा थोड़ा करके शुरू कर सकते हैं।

आहार (Meal) समय (Time) दिनचर्या (Daily Routine)
Meal 1- जागने के 15 मिनट के भीतर
(Within 15 min of wakeup)
6.30 AM-8 AM 1 गिलास गुनगुना पानी (1 glass lukewarm water),
भिगोए हुए 5 बादाम और 11 मनुक्का (5 Soaked Almonds And 11 Black Raisins) और पंचामृत
Meal 2- सुबह का नाश्ता (Breakfast) 7.30 AM – 9 AM 1 गिलास गुनगुना पानी (1 glass lukewarm water), सूजी का हलवा/ दलिया/उपमा/अलिव की खीर/Oats
Meal 3 9.30 – 11 AM नारियल पानी (coconut water)
Meal 4- दोपहर का भोजन (Lunch) 11 AM – 2 PM 1 गिलास गुनगुना पानी (1 glass lukewarm water), रोटी,
एक फल सब्जी (कद्दू / लौकी / गिलके / तोंडली / करेला / परवर/ भिन्डी),
एक हरी पत्ते की सब्जी (पालक/ चौलाई,लाल चौलाई/ मेंथी),
दाल (मूंग की दाल),
चावल, घी (देसी गाय का घी) और सलाद
Meal 5 1 PM – 3 PM 1 गिलास गुनगुना पानी (1 glass lukewarm water), गोंद (डिंक) का लड्डू /मेथी देने के लड्डू/आलिव नारियल के लड्डू
Meal 6 4 PM- 6 PM सेब (Apple)/ अनार (Pomegranate)/पपीता (Papaya)/ मीठे अंगूर (Sweet Grapes)
Meal 7- रात का खाना (Dinner) 7 PM-8.30 PM 1 गिलास गुनगुना पानी (1 glass lukewarm water), दाल,चावल, घी और सलाद
Meal 8- सोने के समय (Bedtime) 11 बजे से पहले
(Before 11 PM)
1 कप दूध शतावरी कल्प के साथ या हल्दी वाला दूध

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions about After Delivery Diet Chart For Indian Mother In Hindi)

प्रसव के बाद चिकन खा सकते हैं?

प्रसव के बाद आपको कुछ दिनों तक पचने में हल्का खाना खाना चाहिए और चिकन पचने भारी होती है।

डिलीवरी के बाद अनार खाना चाहिए या नहीं?

डिलीवरी के बाद आप अनार खा सकती है।

डिलीवरी के बाद आप कौन से फल खाते हैं?
यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) निम्नलिखित फलों की सिफारिश करता है क्योंकि वे सभी पोटेशियम के उत्कृष्ट स्रोत हैं, और कुछ में विटामिन ए भी होता है:
खरबूजा।
मीठा तरबूज।
केले
आम।
खुबानी
छंटाई
संतरे।
लाल या गुलाबी अंगूर।

डिलीवरी के बाद कौन सा खाना नहीं खाना चाहिए?
कैफीन: एक दिन में 3 कप (24 औंस) से अधिक कॉफी या सोडा पिएं, और आप अपने बच्चे की नींद में खलल डाल सकती हैं। कुछ मछलियाँ: स्वोर्डफ़िश, शार्क, किंग मैकेरल और टाइलफ़िश में पारा अधिक होता है, एक ऐसा विष जो आपके बच्चे के लिए हानिकारक है, इसलिए इनसे बचें। टूना में कुछ पारा भी हो सकता है।

जन्म देने के बाद कौन से खाद्य पदार्थ आपको तेजी से ठीक होने में मदद करते हैं?
जई का दलिया। यह कॉम्प्लेक्स कार्ब फाइबर और प्रोटीन में उच्च है, इसलिए यह आपको भर देगा और आपको संतुष्ट रखेगा।
मेवे। …
अखरोट का मक्खन। …
पूरे अनाज रोटी। …
सादा ग्रीक दही। …
अंडे। …
हुम्मुस। …
जमे हुए फल और सब्जियां।

डिलीवरी के बाद कौन सी सब्जियां अच्छी होती हैं?
पालक, स्विस चार्ड और ब्रोकली जैसी पत्तेदार हरी सब्जियां विटामिन ए से भरपूर होती हैं, जो आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छा है। फायदे यहीं नहीं रुकते। वे कैल्शियम का एक अच्छा गैर-डेयरी स्रोत हैं और इसमें विटामिन सी और आयरन होता है। हरी सब्जियां भी हृदय-स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती हैं और कैलोरी में कम होती हैं।

डिलीवरी के कितने दिन बाद ब्लीडिंग होगी?
रक्तस्राव जन्म के बाद कुछ समय तक रह सकता है

रक्तस्राव आमतौर पर लगभग 24 से 36 दिनों तक रहता है (फ्लेचर एट अल, 2012)। यदि आपका लोचिया छह सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो चिंता न करें। यह भी आम है (फ्लेचर एट अल, 2012)। रक्तस्राव भारी और लाल से भूरा लाल होने लगेगा।

क्या डिलीवरी के बाद केले अच्छे होते हैं?
मछली, स्टार्च वाली सब्जियां (जैसे आलू) और बिना मीठे फल (जैसे केला) खाने से आपको अपनी अनुशंसित बी 6 आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिलेगी। विटामिन ए – नवजात शिशुओं में विटामिन ए का भंडार कम होता है और वे पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए मां के दूध पर निर्भर होते हैं, जो स्वस्थ त्वचा, ऊतकों और आंखों के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

मैं डिलीवरी के बाद अपना पेट कैसे कम कर सकती हूं?
यहाँ कुछ चालें हैं जो आपके शरीर को नियमित व्यायाम के लिए तैयार करने में मदद करेंगी।
चलना …
पेट के संकुचन के साथ गहरी पेट सांस लेना। …
हेड लिफ्ट्स, शोल्डर लिफ्ट्स और कर्ल-अप्स। …
घुटना टेककर श्रोणि झुकाव। …
केगल्स। …
बच्चे और माँ के लिए बोनस वर्कआउट।

 

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