Wed. Sep 16th, 2020

4-6 महीने में सॉलिड्स शुरू करें

ठोस खाद्य पदार्थ पेश करने के लिए ये अच्छा समय है। लेकिन यह सिर्फ उम्र की बात नहीं है। ठोस पदार्थों को शुरू करने से पहले, आपके बच्चे को बैठने में सक्षम होना चाहिए (समर्थन के साथ), उसके सिर को दूर करें, जिससे चबाने की गति बनाएं। बच्चे को खाने के समय ऐसी स्थिति में बैठायें कि बच्चा तरल पदार्थ सहित कुछ भी बाहर थूक सके।

ब्रेस्ट मिल्क या ब्रेस्ट फिडिंग जारी रखें

शिशु आमतौर पर बहुत सारे ठोस खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं। इसलिए ठोस पदार्थों के बारे में सोचें जो आप अपने बच्चे के आहार में जोड़ रहे हैं, स्तन के दूध या फॉर्मूला के प्रतिस्थापन के रूप में नहीं। याद रखें, आप ठोस खाद्य पदार्थ पेश कर रहे हैं, न कि अपने बच्चे के आहार को पूरी तरह से बदलें या दूध को खत्म करें। जो धीरे-धीरे होगा।

क्यों चावल अनाज के साथ शुरू करें?

आपके पास ऐसा कोई नियम नहीं है, जिसके बारे में कोई ठोस और तेज़ नियम हो कि आप पहले अपने बच्चे को कौन से ठोस आहार दें। वास्तव में, आपको अनाज के साथ शुरुआत नहीं करनी है। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो बिना किसी स्वाद के एक सिंगल-ग्रेन, आयरन-फोर्टिफाइड शिशु अनाज की कोशिश करें। कई अनाजों से बने अनाज की तुलना में किसी भी खाद्य एलर्जी को नोटिस करना थोड़ा आसान होगा। आप इसे पहली बार बहती स्थिरता प्राप्त करने के लिए फार्मूला या स्तन के दूध के साथ मिला सकते हैं, इसलिए यह आपके बच्चे के लिए कठोर बदलाव नहीं है। धीरे-धीरे इसे और अधिक गाढ़ा करें जब तक कि आपके बच्चे को नई बनावट की आदत न हो जाए।

सोलिड्स खाने का अभ्यास

ऐसा लग सकता है कि यह कुछ स्वाभाविक है, लेकिन चम्मच से खिलाया जाना आपके बच्चे के लिए नया है। अब तक, उसके पास केवल तरल आहार था। चम्मच की आदत डालने और उसके मुंह में ठोस भोजन करने की भावना के लिए उसे अभ्यास की आवश्यकता होगी। इसलिए उम्मीद न करें कि जब आप शुरू करते हैं, तो एक-दो चम्मच या दो बार खा सकते हैं। एक निश्चित राशि खाने के लिए उसे पाने की कोशिश करने के बजाय, उसे अनुभव करने की आदत डालने पर ध्यान दें।

फल और सब्जियां, एक समय में शुरू करें

फल, सब्जियां, अनाज और यहां तक ​​कि शुद्ध मीट सभी आपके बच्चे के लिए मेनू में हो सकते हैं। पर आप उन्हें एक बार एक ही चीज का परिचय दें क्योंकि एक-एक चीजें देकर यह सुनिश्चित करें कि इससे कोई एलर्जी विकसित न हो। यदि आपका बच्चा पहले उन्हें नहीं खाएगा, तो बाद में दोबारा कोशिश करें। शिशुओं को विभिन्न अवसरों पर कम से कम 5 से 10 बार भोजन को अस्वीकार करने की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि आप वास्तव में कह सकें कि उन्हें भोजन पसंद नहीं है। अपने बाल रोग विशेषज्ञ को बताएं कि क्या आपको लगता है कि आपके शिशु को आजमाए गए किसी भी नए खाद्य पदार्थ से कोई एलर्जी हो सकती है। एक जार से नरम खाद्द पदार्थ बच्चे के भोजन में उपयोग करें, और खाद्य पदार्थों को गर्म करके और / या उन्हें शुद्ध करके। अपने बच्चे को आसानी से निगलने के लिए चम्मच पर पर्याप्त डालें। भोजन को जबरदस्ती न खिलाएं।

दूध और शहद से बचें

अधिकांश बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है कि आपको अपने बच्चे के पहले जन्मदिन के बाद गाय के दूध की पेशकश शुरू करने तक इंतजार करना चाहिए। क्योंकि पोषण की दृष्टि से यह माँ के दूध तक की माप नहीं करता है या विशेष रूप से विकसित सूत्रों का पोषण मूल्य है। और, 1 वर्ष से छोटे बच्चों को शहद न दें। एक संभावित बोटुलिज़्म जोखिम के कारण यह है कि एक बच्चे की विकासशील प्रतिरक्षा प्रणाली बंद नहीं कर सकती है।

बंद करो जब बच्चे को रोकने के लिए तैयार है

आपका बच्चा आपको बताएगा कि उसने कब खाना खाया है। वह चम्मच से झपकी ले सकता है, अपने सिर को दूर कर सकता है, उसके होंठों से कसकर पकड़ सकता है, जो कुछ भी आप उसके मुंह में डालते हैं, उससे रो सकता है। जितना वह चाहता है, उससे अधिक न खिलाएं । बच्चे भूख लगने पर खायेगा और जब पेट भर जाएँगे तो रुक जाएँगे। उन वृत्तियों को सम्मानित करने से उन्हें अब और जब वे बड़े हो जाते हैं, तो उनको रोकने में मदद मिल सकती है।

एक खाने वाला मिला है ? झल्लाहट मत करो

सिर्फ इसलिए कि आपका बच्चा तुरंत एक नया भोजन पसंद नहीं करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि वह कभी नहीं खायेगा । कुछ दिन प्रतीक्षा करें और पुन: प्रयास करें। और फिर। और फिर … हो सकता है एकबार थोड़ा सा लेने के बाद आपका बच्चा एक से अधिक बार ले सकता है। याद रखें, आप एक रोल मॉडल हैं, इसलिए आपका बच्चा उन खाद्य पदार्थों में अधिक दिलचस्पी ले सकता है जिन्हें वह आपको खा रही है और आनंद ले रही है। लेकिन अपने बच्चे को खाने के लिए मजबूर न करें, और नए खाद्य पदार्थों के बारे में एक बड़ा सौदा न करें।

इट्स गोइंग टू गेट मेसी

जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है, वह खुद को खाने की कोशिश करेगा। संभावना है, भोजन का एक अच्छा सा हिस्सा उसके चेहरे, हाथ, बाल, बिब, कपड़े, या उच्च कुर्सी ट्रे को खिला रहा है – आप या किसी भी सतहों का उल्लेख रेंज में नहीं। अपने बच्चे के लिए ठोस भोजन खाना सीखना एक संपूर्ण क्रिया है। कुछ गड़बड़ करने, उसके अनुसार कपड़े पहनने और धैर्य रखने के लिए अपने हाईचेयर के नीचे चटाई बिछाएं – यह चरण हमेशा के लिए नहीं रहेगा।

जब बेबी तैयार हो तो फिंगर फूड्स ट्राई करें

लगभग 9 महीने या उसके बाद, आपका बच्चा खाने के लिए नरम टेबल फूड के छोटे टुकड़े उठा सकता है। आपको अभी भी कुछ समय के लिए चम्मच-फीड करना होगा, और फार्मूला या स्तन दूध जारी रखना होगा। कुछ महान “फिंगर फूड्स” में पके हुए केले के टुकड़े, गाजर के पके हुए टुकड़े, पनीर, अच्छी तरह से पकाया हुआ पास्ता, सूखा अनाज और तले हुए अंडे शामिल हैं। हार्ड कैंडी, चिप्स, कच्ची सब्जियां, अंगूर या किशमिश, हार्ड पनीर जैसे घुटन वाले खतरों से बचें।

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