Wed. Sep 16th, 2020

Healthy baby second trimester- दूसरी तिमाही

Pregnancy Dusri Timahi दूसरी तिमाही (Pregnancy second trimester), कई महिलाओं के लिए गर्भावस्था के तीन महीने सबसे आसान है। अब समय निकालें, जबकि आप बेहतर महसूस कर रहे हैं और आपकी ऊर्जा बढ़ रही है, अपने बच्चे के आगमन की योजना बनाना शुरू करें।

Pregnancy second trimester स्वस्थ बच्चा दूसरी तिमाही
Healthy baby second trimester-स्वस्थ बच्चा दूसरी तिमाही

गर्भावस्था की दूसरी तिमाही – Pregnancy second trimester

जैसा कि आप गर्भावस्था के दूसरे तिमाही(Pregnancy second trimester) में प्रवेश करते हैं, सुबह की बीमारी(मितली आना ) और थकान जो आपको पिछले तीन महीनों के दौरान पीड़ा देती है, दूसरी तिमाही लुप्त से हो जाना चाहिए, जिससे आप अधिक ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं और दूसरी तिमाही लुप्त से  फिर से अपने पुराने दिनों की तरह सामान्य ढंग से दिनचर्या शुरू कर सकते हैं ।

दूसरी तिमाही (Pregnancy second trimester), कई महिलाओं के लिए, गर्भावस्था के ये तीन महीने सबसे आसान होते हैं । अब समय निकालें, अब जबकि आप बेहतर महसूस कर रहे हैं और आपकी ऊर्जा बढ़ रही है, तो अपने बच्चे के आगमन की योजना बनाना शुरू करें।

दूसरी तिमाही(Pregnancy second trimester) के दौरान, आपका बच्चा जल्दी से बढ़ रहा है। गर्भावस्था के 18 वें और 22 वें सप्ताह के बीच आपका एक अल्ट्रासाउंड होगा ताकि आपका डॉक्टर यह देख सके कि आपका शिशु कैसे प्रगति कर रहा है। आप आश्चर्यचकित न हों ,दूसरी तिमाही लुप्त से आप अपने बच्चे के लिंग को भी जान सकती हैं।

हालाँकि दूसरी तिमाही (Pregnancy second trimester)  लुप्त से  अब आप बेहतर महसूस कर रही होंगी , फिर भी आपके शरीर के अंदर बड़े बदलाव हो रहे हैं। यहाँ आप क्या उम्मीद कर सकते हैं।

आपके शरीर में परिवर्तन

पीठ दर्द:-

पिछले कुछ महीनों में आपका बढ़ा हुआ अतिरिक्त वजन आपकी पीठ पर दबाव डालना शुरू कर रहा है, जिससे कमर दर्द शुरू हो सकता है । दबाव को कम करने के लिए, सीधे बैठें और ऐसी कुर्सी का उपयोग करें जो अच्छा बैक सपोर्ट प्रदान करे। अपने पैरों के बीच एक तकिया रखकर अपनी तरफ सो जाओ। किसी भी चीज को उठाने या ले जाने से बचें। अच्छे सपोर्ट के साथ कम एड़ी वाले, आरामदायक जूते पहनें। यदि दर्द वास्तव में असुविधाजनक है, तो अपने साथी को दर्द वाली जगह को रगड़ने के लिए कहें, या आप को गर्भावस्था में होने वाली मालिश करने के लिए कहें।

मसूड़ों से खून बहना :- 

लगभग आधे गर्भवती महिलाओं में मसूड़े में सूजन, निविदा मसूड़े विकसित होते हैं। हार्मोन परिवर्तन आपके मसूड़ों में अधिक रक्त भेज रहे हैं, जिससे वे अधिक संवेदनशील हो जाते हैं और उनके कारण अधिक आसानी से खून बह रहा है। आपके मसूड़े , आपके बच्चे के जन्म के बाद वापस सामान्य हो जाना चाहिए। इस बीच, एक नरम टूथब्रश का उपयोग करें , लेकिन दंत स्वच्छता पर कंजूसी न करें। अध्ययनों से पता चलता है कि गम रोग (पीरियडोंटल बीमारी) के साथ गर्भवती महिलाओं को समय से पहले प्रसव हो जाने और कम वजन वाले बच्चे को जन्म देने की संभावना हो सकती है।

स्तन वर्धन:-

पहले त्रैमासिक के दौरान आपके द्वारा अनुभव की गई अधिकांश स्तन की कोमलता को बंद हो जाएगी , लेकिन आपके स्तन अभी भी बढ़ रहे हैं क्योंकि वे आपके बच्चे को फीडिंग के लिए तैयार हो रहे हैं। एक ब्रा का आकार बढ़ाने (या अधिक) या ऊपर करने और एक अच्छा सपोर्टिंग ब्रा पहनने से आप अधिक आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

नाक बहना:-

हार्मोनल परिवर्तन के कारण आपकी नाक बलगम झिल्ली की परत सूज जाती है, जिससे नाक भरी हो सकती है और आप रात में खर्राटे ले सकते हैं। इन परिवर्तनों से आपकी नाक से खून निकल सकता है। डिकॉन्गेस्टेंट का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक से संपर्क करें। गर्भावस्था के दौरान नमकीन बूंदें और अन्य प्राकृतिक तरीके सुरक्षित हो सकते हैं। आप हवा को नम रखने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग करके भी देख सकते हैं। एक नकसीर को रोकने के लिए, अपने सिर को सीधा रखें (इसे वापस न झुकाएं) और कुछ मिनट के लिए नथुने पर दबाव डालें जब तक रक्तस्राव बंद न हो जाए।

निर्वहन (ल्यूकोरिया ):-

आपकी गर्भावस्था में एक पतली, दूधिया सफेद योनि स्राव (जिसे ल्यूकोरिया कहा जाता है) को जल्दी देखना सामान्य है। आप एक पैंटी लाइनर पहन सकते हैं यदि यह आपको अधिक आरामदायक महसूस कराता है, लेकिन टैम्पोन का उपयोग न करें क्योंकि यह योनि में रोगाणु का परिचय दे सकता है। यदि डिस्चार्ज फाउल-महक, हरा या पीला, खूनी है, या यदि बहुत अधिक डिस्चार्ज है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें ।

लगातार पेशाब आना:-

आपका गर्भाशय दूसरी तिमाही (Pregnancy second trimester) के दौरान श्रोणि की गुहा से दूर हो जाएगा, जिससे आपको बार बार बाथरूम जाने से ,उसे रोकने के दु: ख से छुटकारा मिल जाएगा। हालांकि, बहुत आरामदायक मत बनो। बार बार बाथरूम जाने का सिलसिला आपकी गर्भावस्था के अंतिम तिमाही के दौरान वापस आ जाएगा।

बालों की बढ़ना:-

गर्भावस्था के हार्मोन बाल विकास को बढ़ावा दे सकते हैं – और हमेशा ऐसा नहीं हो सकता जहां आप इसे चाहते हैं वहीँ के बल बढ़ें । आपके सिर पर बाल घने हो जाएंगे। आप अपने चेहरे, बाहों और पीठ सहित उन जगहों पर भी बाल देख सकते हैं जिन्हें आपने पहले कभी नहीं देखा था । शेविंग और ट्वीज़िंग सबसे आसान विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन वे शायद अभी आपके सबसे सुरक्षित यही हैं। कई विशेषज्ञ गर्भावस्था के दौरान लेज़र हेयर रिमूवल, इलेक्ट्रोलिसिस, वैक्सिंग या डिपिलिटर्स की सलाह नहीं देते हैं, क्योंकि शोध अभी भी साबित नहीं हुआ है कि वे शिशु के लिए सुरक्षित हैं। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं ।

सरदर्द:-

सिरदर्द सबसे आम गर्भावस्था की शिकायतों में से एक है। बहुत आराम करने की कोशिश करें, और विश्राम तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे गहरी साँस लेना। एस्पिरिन और इबुप्रोफेन को गर्भावस्था के दौरान नहीं लिया जाना चाहिए, लेकिन यदि आप वास्तव में असहज हैं, तो आपका डॉक्टर यह कह सकता है कि एसिटामिनोफेन लेना आपके लिए ठीक है ,किसी भी दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक की सलाह अवस्य लें ।

कब्ज बनना:-

ये आपके शरीर द्वारा प्रोजेस्टेरोन नामक एक हार्मोन के अधिक बनाने के कारण होते हैं। यह हार्मोन मांसपेशियों को आराम देता है, जिसमें आपके निचले घुटकी (esophagus ) में मांसपेशियों की अंगूठी शामिल होती है जो आम तौर पर आपके पेट में भोजन और एसिड को नीचे रखती है, और जो आपके आंतों के माध्यम से पचने वाले भोजन को स्थानांतरित करते हैं। कब्ज दूर करने के लिए, दिन भर में अधिक बार, कम – कम भोजन खाने की कोशिश करें और चिकना, मसालेदार और अम्लीय खाद्य पदार्थों (जैसे खट्टे फल) से बचें। कब्ज के लिए, अधिक फाइबर प्राप्त करें और शरीर को अधिक सुचारू रूप से चलाने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ पीएं।

बवासीर:-

बवासीर वास्तव में वैरिकोज नसें हैं – सूजन वाली नीली या बैंगनी नसें जो गुदा के चारों ओर बनती हैं। ये नसें गर्भावस्था के दौरान बढ़ सकती हैं, क्योंकि अतिरिक्त रक्त उनके माध्यम से बह रहा है और बढ़ते गर्भाशय से उन पर दबाव बढ़ रहा है। वैरिकोज नसों में खुजली और असहजता हो सकती है। उन्हें राहत देने के लिए, एक गर्म टब या सिटज़ स्नान में बैठने की कोशिश करें। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप ओवर-द-काउंटर रक्तस्रावी मरहम का उपयोग कर सकते हैं।

स्पन्दन:-

आपकी गर्भावस्था (20 सप्ताह) के मध्य बिंदु तक, आपको संभवतः अपने पेट में हलचल के पहले नाजुक झटके महसूस करना शुरू हो जाएगा, जिसे अक्सर “जल्दी करना” कहा जाता है। यदि आप अभी तक अपने बच्चे की हलचल महसुस नहीं कर रही हैं, तो चिंता न करें। कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के छठे महीने तक इसके तेज होने का अनुभव नहीं होता है।

त्वचा में बदलाव:-

गर्भवती महिलाओं को अक्सर ऐसा लगता है जैसे वे “चमक” रही हैं क्योंकि हार्मोन का स्तर बदलने से चेहरे पर त्वचा में निखार आता है। पिगमेंट मेलेनिन में वृद्धि से चेहरे पर भूरे रंग के निशान भी हो सकते हैं (अक्सर इसे “गर्भावस्था का मुखौटा” कहा जाता है) और पेट के बीच में एक डार्क लाइन (लिनिया नाइग्रा) होती है।

जो बच्चा होने के बाद धिरे – धिरे समाप्त हो जाएंगे । इस बीच, आप उन्हें छिपाने के लिए मेकअप का उपयोग कर सकते हैं। आपकी त्वचा अभी सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील है, इसलिए जब भी आप बाहर जाएं तो कम से कम 30 के एसपीएफ़ वाले ब्रॉड-स्पेक्ट्रम (UVA / UVB सुरक्षा) सनस्क्रीन पहनना सुनिश्चित करें।

धूप में अपना समय सीमित रखें, विशेष रूप से 10 बजे से 2 बजे के बीच, लंबी बाजू के कपड़े, पैंट, चौड़ी ब्रा और टोपी पहने । आप अपने पेट, स्तनों या जांघों पर पतली, लाल-बैंगनी रेखाएं भी देख सकते हैं। ये खिंचाव के निशान उभर आते हैं क्योंकि आपकी त्वचा आपके बढ़ते पेट को समायोजित करने के लिए फैलती है।

हालांकि कई क्रीम और लोशन खिंचाव के निशान को रोकने या खत्म करने का दावा करते हैं, लेकिन इस बात के बहुत कम सबूत हैं कि वे वास्तव में ऐसा करते हैं। मॉइस्चराइज़र का उपयोग आपकी त्वचा को नरम बनाने और खुजली को कम करने में मदद कर सकता है। अधिकांश स्ट्रेच मार्क्स आपके डिलीवर होने के बाद अपने आप ही फीके पड़ने चाहिए।

स्पाइडर और वैरिकोज वेन्स:-

आपके बढ़ते बच्चे को अतिरिक्त रक्त भेजने के लिए आपका परिसंचरण बढ़ गया है। यह अतिरिक्त रक्त प्रवाह आपकी त्वचा पर दिखाई देने के लिए मकड़ी नसों के रूप में जानी जाने वाली छोटी लाल नसों का कारण बन सकता है। आपके बच्चे के जन्म के बाद इन नसों को अंततः फीका होना चाहिए। आपके बढ़ते बच्चे से आपके पैरों पर दबाव आपके निचले शरीर में रक्त प्रवाह को धीमा कर सकता है, जिससे आपके पैरों की नसें सूजी हुई और नीली या बैंगनी हो सकती हैं।

इन्हें वैरिकोज वेन्स कहा जाता है। यद्यपि वैरिकाज़ नसों से बचने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन आप दिन भर उठने और बैठने से अपने पैरों को खराब होने से रोक सकते हैं और जब भी आपको लंबे समय तक बैठना पड़ता है, तब अपने पैरों को एक स्टूल पर प्रॉप्स कर सकते हैं। अतिरिक्त सहायता के लिए समर्थन नली (स्टोकिंग )पहनें। आपके प्रसव के तीन महीने के भीतर वैरिकाज़ नसों में सुधार होना चाहिए।

भार बढ़ना:-

मॉर्निंग सिकनेस आमतौर पर पहली तिमाही के अंत तक कम हो जाती है। उसके बाद, आपकी भूख वापस आनी चाहिए, और शायद बढ़ेगी। हालांकि भोजन अधिक स्वादिष्ट लग रहा है, इस बात से अवगत रहें कि आप कितना खा रही हैं । आपको केवल दूसरी तिमाही के दौरान एक दिन में अतिरिक्त 300 से 500 कैलोरी की आवश्यकता होती है, और आपको सप्ताह में लगभग 1/2 से 1 पाउंड वजन प्राप्त करना चाहिए।

लाल झंडा लक्षण

इनमें से कोई भी लक्षण इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी गर्भावस्था में कुछ गड़बड़ है। इसके बारे में बात करने के लिए अपनी जन्मपूर्व यात्रा की प्रतीक्षा न करें। यदि आपको अनुभव हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को फोन करें:

गंभीर पेट दर्द या ऐंठन
खून बह रहा है
गंभीर चक्कर आना
तेजी से वजन बढ़ना (प्रति माह 6.5 पाउंड से अधिक) या बहुत कम वजन बढ़ना (गर्भावस्था में 20 सप्ताह में 10 पाउंड से कम)

गर्भ धारण करना – To become pregnant
First Trimester-पहली तिमाही

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